अपने करियर की बेस्ट रटिंग के साथ ICC रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे विराट कोहली

195

नई दिल्ली: इंग्लैंड के ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच में 23वीं सेंचुरी लगाने के बाद एक बार फिर कप्तान कोहली ने आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। विराट कोहली ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करते हुए 937 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच चुके है। वहीं, प्रतिबंध के कारण मैदान से दूर चल रहे पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ 929 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इससे पहले एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में कुल 200 रन बनाने के बाद पहले स्थान पर पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली एक सप्ताह बाद ही टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में अपना स्थान गंवा बैठे थे।

गौरतलब है कि लॉर्ड्स में 93 रनों का पारी खेल इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्ट्रो तीन स्थान चढ़कर नौवें स्थान पर आ गए हैं। उनके कारण दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर को एक स्थान नीचे 10वें स्थान पर आना पड़ा।

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जोए रूट तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा ने अपना छठा स्थान कायम रखा है।

वहीं गेंदबाजों में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 900 अंक हासिल करने वाले अपने देश के सातवें गेंदबाज बन गए हैं। 38 साल बाद इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी ने 900 अंक का आंकड़ा छुआ है। वह पहले स्थान पर बने हुए हैं। लॉर्डस मैदान पर एंडरसन ने नौ विकेट अपने नाम किए थे। एंडरसन ने इस मैच में लॉर्डर्स पर अपने 100 विकेट भी पूरे किए थे।

उनसे पहले सिडनी बार्नेस (932), जॉर्ज लोहमान (931), टोनी लोक (912), इयान बोथम (911), डेरेड अंडरवुड (907) और एलेक बेडसेर (903) इंग्लैंड के वो गेंदबाज हैं जिन्होंने 900 अंकों को छुआ हो।

वहीं लॉर्ड्स में मैन ऑफ द मैच चुने गए क्रिस वोक्स को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों रैंकिंग में फायदा हुआ है। वोक्स ने दूसरे मैच में 137 रनों की पारी खेली थी और बेयरस्ट्रो के साथ शतकीय साझेदारी निभाई थी। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 34 स्थानों की छलांग के साथ 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान आगे बढ़कर 32वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में वोक्स को अब पांच स्थान का फायदा हुआ है और सातवां स्थान मिल गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here