कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया देश-दुनिया की सबसे बड़ी “न्यूनतम आय गारंटी योजना” का वादा, गरीबों को मिलेंगे सालाना ₹72हजार

1011

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस करके देश से गरीबी मिटाने के लिए ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना‘ का ऐलान किया है। उन्होंने ने कहा कि यदि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार आती है, तो देश के करीब 5करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा, यानी 20प्रतिशत परिवारों को आय की गारंटी मिलेगी। मीडिया से बात करते हुए राहुल गाँधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सरकार पर भी करारा हमला बोला, राहुल गांधी का कहना है कि पीएम ने देश को दो हिस्सों में बांट दिया है और हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे।

NYAY

'न्याय' बनेगा कंधा, हाथ का होगा साथख़त्म होगी ग़रीबी, एक होगा हिंदुस्तान

Publiée par Rahul Gandhi sur Lundi 25 mars 2019

प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें…

  1. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में कहा, ”अब हम हिंदुस्तान के गरीब लोगों को न्याय देने जा रहे हैं, जो न्यूनतम आय योजना होगी। यह एक ऐसी ऐतिहासिक स्कीम है, हिन्दुस्तान को छोड़िए दुनिया में ऐसी स्कीम नहीं है। जहां भी मैं जाता हूं जनता(युवा, किसान, मजदूर) मुझसे पूछते है कि मिनिमन आमदनी की लाइन क्या होगी, तो मैं हिंदुस्तान की जनता को यह कहूंगा कि मिनिमन ₹12हजार सभी को मंथली मिलेगी।”
  2. देश के करीब 20प्रतिशत परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी का वादा किया. कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत 25करोड़ लोगों को डायरेक्ट स्कीम का फायदा मिल सकेगा, गरीबों को मिलने वाली यह रकम सीधा उनके खाते में जाएगी।
  3. मिनिमन इनकम लाइन ₹12हजार होगा, जबकि सालाना ₹72000 रुपए की आय गारंटी होगी। इस योजना के अंतर्गत करीब 5करोड़ परिवारों को लाभ मिल सकेगा।
  4. राहुल गांधी ने कहा, “यह याद रखिए कि हर रोज आपसे चोरी की जा रही है, हर रोज आपसे पैसा लिया जा रहा है।”
  5. राहुल गांधी ने आगे कहा, “हमने मनरेगा कमिट किया था और अब आय गारंटी देकर दिखा देंगे, हम गरीबी मिटा देंगे। हमारा कहना है कि अगर आप काम कर रहे हो तो महीने में ₹12 से आय कम से कम होनी चाहिए।”
  6. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हिंदुस्तान में अगर मिनिमन इनकम से कम आमदनी है तो सभी की आय बढ़ाने की कोशिश करेंगे, जिससे उन्हें गरीबी से निकाला जा सके।”
  7. राहुल गांधी ने यह भी वादा किया कि पहला फेस मनरेगा था और अब यह सेकेंड फेज है, जिसमें 25करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला जाएगा। इस योजना को हम आगे लाकर दिखाएंगे।
  8. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना sadhte hue कहा, “इस देश का एक झंडा है और प्रधानमंत्री की पॉलिटिक्स में दो हिंदुस्तानी झंडा है। एक अनिल अंबानी जैसे अमीर लोगों का झंडा और दूसरा गरीबों के लिए।”
  9. उन्होंने आगे कहा, “21वीं सदी में हिंदुस्तान में इस देश में गरीबी को हटाना है। यह स्कीम नहीं है यह अब गरीबी पर आखिरी पड़ाव है।”
    राहुल गांधी बोले, “हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, यह अमीरों और गरीबों दोनों का ही देश होगा।”
  10. कांग्रेस अध्यक्ष ने आखिर में वादा करते हुए कहा, “मैं महात्मा नहीं बनना चाहता, मैं दो हिंदुस्तान नहीं बनने दूंगा, गरीबों को भी इज्जत दिलाना चाहता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here