क्या आप भी लेना चाहते है DU में एडमिशन तो जाने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

743

जयपुर: अधिकतर विध्यार्थियों का सपना दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का होता है लेकिन DU में एडमिशन की सही प्रक्रिया की जानकारी नहीं होने के कारण अधिकतर विद्यार्थियों का यहा एडमिशन ले पाना काफी मुश्किल हो जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में संभवत: इसी सप्ताह से एडमिशन प्रक्रियाएं शुरू होने वाली हैं। आपको बता दे कि इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा। इसलिए हम आपको बता रहे है कि DU में एडमिशन की सही प्रक्रिया को जान आप भी कर सकते है DU में एडमिशन का सपना साकार।

ऑनलाइन आवेदन करने के चरण….

रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले अपना पर्सनल लॉग-इन आईडी डालें और इस लॉग-इन आईडी का इस्तेमाल पूरी एडमिशन प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा। इसके बाद आपको दोबारा अपनी कंफर्म ईमेल-आईडी यहां देनी होगी।  दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट एडमिशन 2017 के लिए आपको एक नया पासवर्ड तैयार करना होगा। अपना मोबाइल फोन नंबर डालें, 10वीं और 12वीं क्लास में जिस नाम से आपका लिविंग सर्टिफिकेट बना है, वही नाम यहां रजिस्ट्रेशन करवाते समय लिखें।

इसके बाद अपना मिडल नेम लिखें,मसलन अगर आपका नाम महेश कुमार सिंह है तो कुमार आपका मिडल नेम हुआ आपसे लास्ट नेम मांगा जाएगा. लास्ट नेम के रूप में आप अपना टाइटल जैसे कि महेश सिंह में सिंह आपका लास्ट नेम हुआ। कैटगरी की लिस्ट में से एक को चुनें। लिस्ट में जेंडर का चुनाव करें, जन्म तिथि बताएं। राष्ट्रीयता चुनें और इसके बाद अपने माता-पिता या अभिभावक का नाम डालें, ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन के वक्त ही आपको कोर्स, कॉलेल, ECA और स्पोर्ट्स-कोटा आदि के बारे में बताना होगा एप्ल‍िकेशन फीस भी ऑनलाइन ही भरनी होगी।

उम्मीदवार की पासपोर्ट साइज फोटो, स्कैंड हस्ताक्षर, 10वीं का सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट (DOB के लिए), सेल्फ अटेस्टेड SC/ST/OBC/PwD/KM/CW सर्टिफिकेट की कॉपी, इनकम सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी OBC के लिए अगर आवेदन किया है तो। इस प्रक्रिया को अपनाकर विद्यार्थी सरलता से DU में एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here