अजमेर ने राष्ट्रीय स्तर पर उन्नत भारत अभियान के तहत फिर कमाया नाम, देश के पांच जिलों में अजमेर शामिल

2295
जयपुर। केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे उन्नत भारत अभियान के तहत राजस्थान प्रदेश के अजमेर जिले के मुंडोति गांव के लोगों ने अपने जीवन स्तर में सुधार और गांव की दशा दिशा बदलने का फैसला लिया। जिसमें प्रशासनिक मदद की हेल्प मिलने से यह काम बेहतर तरीके से पूरा हुआ। आज के दिन गांव में स्वच्छता से जुड़े विभिन्न विकास कार्यों को देखते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने अजमेर का चयन किया गया।

उन्नत भारत अभियान के तहत गांव में हुए कार्यों पर एक नजर…..

प्रशासनिक मदद मिलने से ग्रामिणों ने गावं में कई महत्वपूर्ण क्रांतिकारी परीवर्तन किये हैं जो अन्यों को यहा मुंडोति से सिख लेकर अपने गावं का भी इसी प्रकार से विकास संभव हैं। अजमेर जिला कलेक्टर गौरव गोयल का मुंडोति में हुए परिवर्तन में भरपुर सहयोग रहा।
  • हर घर में शौचालयों का निर्माण करवाना,
  • आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सैनेट्री नैपकिन वैंडिंग मशीन लगवाना,
  • कचरे और गंदे पानी के उच्चित निस्तारण की महत्वपूर्ण ठोस योजना का विकास किया गया।
पिछले दिनों ही प्रशिक्षु आईएएस टीना डाबी की अगुवाई में स्कूली छात्र-छात्राओं ने गांव की अधिकतर दीवारों पर स्वच्छता से जुड़े संदेशों के तहत आकर्षक पैंटिंग्स कर गांव का नजरिया माहौल ही बदल दिया। अजमेर के मुंडोति गांव अपनी सभी ग्रामवासियों की मजबूत इच्छाशक्ति के चलते ही अन्य पड़ोसी गांवों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गया है।

अजमेर ने फिर राष्ट्रीय स्तर पर कमाया नाम….

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित योजना “उन्नत भारत अभियान” के तहत राष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर से राजस्थान प्रदेश के अजमेर जिले का डंका बजा है। केन्द्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे उन्नत भारत अभियान में अजमेर जिला देश के टॉप पांच जिलों में चयनित हुआ है। अजमेर जिले की किशनगढ़ तहसील स्थित मुडोंति गांव में उन्नत भारत अभियान के तहत किए गए कार्यों को बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया गया है।

राजस्थान प्रदेश से एकमात्र अजमेर का चयन…..

देश के टॉप पांच जिलों में राजस्थान प्रदेश में अजमेर का भी चयन किया गया है। मुडोंति गांव में उन्नत भारत अभियान के तहत किए गए कार्यों को देखते हुए, आज दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में अजमेर कलेक्टर गौरव गोयल को सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here