मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम, सभी ईआरओ व एआरओ मतदाता सूचियों को पूरी तरह अपडेट करे- जिला निर्वाचन अधिकारी

602

जयपुर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन ने जयपुर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्राें के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों (एआरओ) को निर्देश दिये है कि वे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान दावे व आपत्तियोें का निस्तारण करने के साथ ही दोहरी प्रविष्टियों की पहचान कर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को पूरी तरह अपडेट करने के निर्देश दिये है।

श्री महाजन ने मंगलवार को जिला कलेक्टे्रट सभागार में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के संबंध में विभिन्न राजनैतिक दलोें के प्रतिनिधियाें तथा सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के ईआरओ व एआरओ की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी सभी मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तरीय अभिकर्ता (बीएलए) नियुक्त कर इसमें सहयोग की अपील की।

जिला कलक्टर ने कहा कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से दोहरी प्रविष्टियों की पहचान कर मतदाता सूचियों को अद्यतन करने की कार्यवाही की जा रही है। सभी ईआरओ एवं एआरओ को इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिये गये है। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिले में वीवीपैट की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) के जारी कार्यक्रम में भी अपने प्रतिनिधियों को भेजने का आग्रह किया गया। इस एफएलसी के बाद मॉकपोल भी कराया जायेगा।

श्री महाजन ने कहा कि जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी ईआरओ व एआरओ से कहा कि वे भी अपने स्तर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियाें के साथ अलग से बैठक करे और इसमें बीएलओ को भी बुलाये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रोें में बीएलओ के समस्त रिक्त पदों पर बुधवार तक नियुक्ति कर इसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजे, कोई भी नियुक्त बीएलओ कार्यभार ग्रहण नहीं करे तो उसके खिलाफ निलम्बन की कार्यवाही की जाये।

बैठक मेें अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री पुखराज सैन ने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 31 जुलाई को कर दिया गया है। इस संबंध में आगामी 21 अगस्त तक दावे और आपत्तियां प्रस्तुत की जा सकती है। आगामी 12 अगस्त को सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्र से संबंधित सूचियों का ग्राम सभा, वार्ड सभा या हाउसिंग वेलफेयर सोसायटी में पाठन करेंगे। इसके बाद 27 सितम्बर को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

बैठक मेें अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अरविन्द सारस्वत, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) हरिसिंह मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर, कोटपूतली सत्यवीर चौधरी के अलावा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के ईआरओ व एआरओ तथा निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे़ अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here