रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से विकसित होंगे आंगनबाड़ी केन्द्र – ठकराल 

1294
सीकर। जिला कलेक्टर सभागार में शुक्रवार को इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के जिला अध्यक्ष नरेश कुमार ठकराल की अध्यक्षता मे रेडक्रॉस की मासिक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में समाज सेवा से जुडे विभिन्न कार्यो को लेकर पिछली मासिक बैठकों की समीक्षा करते हुए आगामी कार्यो को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

रेडक्रॉस सोसायटी भामाशाहों का सहयोग लेकर आदर्श आंगनबाडी केन्द्र स्थापित करे…

इस दौरान जिला कलेक्टर ठकराल ने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा जिले में सार्वधिक नामाकंन वाले 20 आंगनबाडी केन्द्रों को चिन्हित कर आदर्श आंगनबाडी केन्द्रों का रूप दिया जाएगा। आंगनबाडी केन्द्रों के सार संभाल व विकास के लिए रेडक्रॉस सोसायटी भामाशाहों का सहयोग लेकर उन्हें आदर्श आंगनबाडी केन्द्रों के रूप में स्थापित करेगी।
रेडक्रॉस सोसायटी के जिला उपाध्यक्ष व साक्षरता अधिकारी राकेश कुमार लाटा ने बताया कि दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को बचाने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा पुलिस थानों माविद्यालयों व स्कूलों के एनसीसी व एनएसएस विद्यार्थियों को सीपीआर ट्रेनिंग दिलायी जाएगी। सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए चिकित्सा शिविर लागाए जाने तथा सोसायटी के द्वारा लावारिस शवों की अंत्येष्टि कराने व एसके अस्पताल में लावारिस नवजातों के पालने के लिए, सर्दी में निर्धन व जरूरतमंद को कंबल वितरित किये जाने के लिए पन्नालाल पंसारी ने घोषणा की।

विद्यालयों में जांच शिविर…

राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की आंख की जांच शिविर आयोजित कर चश्में वितरित करने संबंधी विचार विमर्श किए गए। जिला री लाडली कल्याण योजना में 11 बालिकाओं को गोद लेने का विचार विमर्श कर किया गया। इस दौरान डॉ. कमल ने निर्धन बालिकाओं के विवाह में आवश्यक सामान दिए जाने की घोषणा की। कांति प्रसाद पंसारी ने संप्रेषण गृह में पालना ग्रह की शुरूआत कर शिशुओं के भरण-पोषण की जिम्मेदारी ली। विधाश्रम स्कूल के द्वारा रेलवे स्टेशन व बस डिपो पर स्तनपान केबिन बूथ शुरू करने के लिए कहा गया। इस दौरान कोषाध्यक्ष, सचिव, ब्लॉक संयोजक व सदस्यगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here