भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 18 लाख 42 हजार लाभान्वित

निशुल्क चिकित्सा सुविधा वाली भामाशाह स्कीम से राज्य के राजकीय चिकित्सालयों में ही अब तक 18 लाख 42 हजार से अधिक मरीजों को लाभ मिल चुका है.

807

जयपुर – निशुल्क चिकित्सा सुविधा वाली भामाशाह स्कीम “भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” के तहत राजस्थान में दो तिहाई जनसंख्या को निशुःल्क इन्डोर उपचार की सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने मिडिया से बातचीत में बताया कि मुख्यमंत्री बीपीएल जीवन रक्षा कोष योजना साल 2009 में प्रदेश के बीपीएल परिवारों के मरीजों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने हेतु प्रारम्भ की गई एवं इस भामाशाह स्कीम में निशुल्क चिकित्सा सुविधा राज्य के राजकीय चिकित्सालयों में ही उपलब्ध करवाई जा रही थी।

निजी चिकित्सालयों में भी निशुल्क इलाज…

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में राजकीय चिकित्सालयों के साथ ही राज्य के 707 मल्टीस्पेशिलिटी निजी चिकित्सालयों में भी गरीब-निर्धन परिवार के रोगियों को निशुल्क एवं बेहतर उपचार उनके घर के नजदीक की उपलब्ध कराया जा रही है। इस भामाशाह स्कीम के तहत 18 लाख 42 हजार से अधिक रोगियों हेतु निशुल्क उपचार सेवाओं में 1153 करोड़ रुपए व्यय किए जा चुके है।

कैशलेस सुविधा का फायदा…

मंत्री सराफ ने बताया कि 13 दिसम्बर, 2015 से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पदेश में प्रारम्भ कर लगभग 67 प्रतिशत आबादी को इन्डोर उपचार की कैशलेस सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि किसी रोग के उपचार का पैकेज भामाशाह स्कीम में उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में संबंधित रोगी के लिए भी समुचित व्यवस्था की जा रही है। कोई भी बीपीएल रोगी निशुल्क उपचार से वंचित ना रहे, इस संबंध में समस्त चिकित्सा संस्थानों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके है।

निशुल्क दवा व निशुल्क जांच योजना…

उल्लेखनीय है कि एमएमजेआरके योजना के प्रारम्भ होने के पश्चात राज्य में सभी रोगियों को निशुल्क दवा व जांच की सुविधा प्रदान करने हेतु निशुल्क दवा योजना व निशुल्क जांच योजना तथा बीएसबीवाई योजनाएं सचांलित की गई। इनके तहत राज्य के राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले सभी रोगियों को ओपीडी एवं आईपीडी के तहत निशुल्क दवा एवं जांच की सुविधा प्रदान की जा रही है। एमएमजेआरके योजना बंद होने के पश्चात भी भामाशाह स्कीम की सभी लाभार्थी श्रेणी के रोगियों को राज्य सरकार की तीनों योजनाओं निशुल्क दवा योजना व निशुल्क जांच योजना एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में पूर्व की भांति समस्त उपचार निशुल्क प्रदान करवाया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here