बड़ा खुलासा: नेता-अभिनेता सबने सोशल मीडिया पर खरीदे फेक फॉलोअर्स

973

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर मशहूर होना हर किसी को पसंद आने लगा है। सोशल मीडिया पर मशहूर होने कई लिए बात अब यहां तक आ पहुंची है कि लोग फेक फॉलोअर्स भी खरीदने लगे हैं। ऐसा ही एक प्रकरण सामने आया है, जिसमें अभिनेता, राजनेता और टीवी प्रेजेंटर्स तक के नाम सामने आए हैं।

द न्यू यॉर्क टाइम्स की इंवेस्टिगेशन के मुताबिक, अभिनेता, राजनेता, टीवी प्रेजेंटर्स और खुद ट्विटर के बोर्ड मेंबर्स का नाम भी उन लोगों में शामिल है, जिन्होंने लाखों की संख्या में फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स खरीदें हैं। इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट के मुताबिक इन सोशल मीडिया के अकाउंट्स पर फेक फॉलोअर्स को Devumi नाम की कंपनी से खरीदा गया है। जो सोशल मीडिया पर किसी यूजर के फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करता है।

एक स्टेटमेंट में ट्विटर ने कहा कि, कंपनी Devumi और इन जैसी बाकी कंपनियों को रोकने के लिए काम कर रही है।

Twitter Comms

@TwitterComms
The tactics used by Devumi on our platform and others as described by today’s NYT article violate our policies and are unnacceptable to us. We are working to stop them and any companies like them.
मिली जानकारी के मुताबिक, न्यू यॉर्क के ऑटोरनी जनरल एरिक श्नाइडरमैन Devumi की जांच करेंगे। इसी कंपनी ने कथित रूप से सोशल मीडिया पर लाखों फेक फॉलोअर्स बेचे हैं। न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, Devumi के करीब 55,000 अकाउंट रियल ट्विटर यूजर्स की जानकारियों का उपयोग करते हैं। श्नाइडरमैन का कहना है कि उनकी चिंता ये है कि ऐसी गतिविधियों से लोकतंत्र पर भी असर होता है।

इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट में कई ऐसे लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारियां दी गई हैं, जिनकी जानकारियां और प्रोफाइल पिक्चर्स को कॉपी किया गया है। साथ ही इनके जैसे दिखने वाले बोट तैयार किए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें बोट वो कम्प्यूटर प्रोग्राम होते हैं जिन्हें अपने आप ही चलने के लिए डेवलप करते है। जो ही खुद ही ट्वीट, रीट्वीट या लाइक जैसे काम आसानी से कर सकते हैं।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंपनी अपने वेबसाइट पर ढाई लाख तक फॉलोअर्स बेचने का दावा करती है और कीमतें करीब बारह डॉलर से शुरू होती हैं। साथ ही यूजर्स यहां अपने पोस्ट पर लाइक और रीट्वीट भी खरीद सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के पास के पास करीब पैंतीस लाख से अधिक बोट हैं जिन्हें बार-बार बेचा जाता है। यही नहीं देवूमी लिंक्डइन, यूट्यूब, साउंडक्लाउड और पिनट्रेस्ट पर भी फॉलोअर और लाइक्स बेचती है।

जिन मशहूर लोगों का नाम कंपनी के ग्राहकों में शामिल है उसमें बिजनेसवूमन Lane-Fox, टेलीविजन सीरीज ‘सन्स ऑफ एनार्की’ के स्टार Ryan Hurst, पूर्व स्विमसूट मॉडल Kathy Ireland, पूर्व अमेरिकी आइडल Clay Aiken, CNN कंट्रीब्यूटर Hilary Rosen, एक्टर John Leguizamo, फुटबॉल कमेंटेटर Ray Lewis जैसे तमाम लोगों का नाम शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here