Centric A1 रिव्यू: दमदार स्पेसिफिकेशन, पैसा वसूल फोन

169

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Priyanka Telecom ने हाल ही में अपने Centric ब्रांड के तहत नया स्मार्टफोन Centric A1 लॉन्च किया था। यह हैंडसेट हमारे पास रिव्यू के लिए उपलब्ध हुआ और आज हम आपको बताएंगे कि कितना दम है इस स्मार्टफोन में, हम जब कोई नया स्मार्टफोन खरीदने तो यह फैसला करना काफी मुश्किल होता है कि कौनसा लें, लेकिन इस रिव्यू में हम आपको बताएंगे इस स्मार्टफोन के बारे में सबकुछ|.

डिजाइन और डिस्प्ले..

अगर बात करें इसके डिजाइन कि तो, Centric A1 मेटल यूनिबॉडी डिजाइन के साथ आता है जिसकी वजह से ग्रिप अच्छे से बनी रहती और मजबूती का भी अहसास होता है, हमें Centric A1 का डिजाइन काफी अच्छा लगा। फोन हाथ मे पकङने पर प्रिमियम सी फिलिंग आती है और फोन काफी स्लीम भी है। मेटल यूनिबॉडी डिजाइन होने की वजह से फोन मजबूत होने के साथ-साथ काफी सुंदर भी दिखता है। फोन हाथ से स्लीप भी नहीं होता है जो एक अच्छी बात है|

अब बात करें डिवाइस के टॉप यानी ऊपर की तरफ 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट और कुछ सेंसर्स दिए गए है, बैक पैनल पर अपर्चर F/2.0 और पीडीएफ 5पी लेंस के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, और कैमरे के नीचे एलईडी फ्लैश लाईट दी गई है, उससे नीचें फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी अच्छे से काम करता है, यह सेंकड से भी कम समय मे फोन को अनलॉक कर देता है, फिंगरप्रिंट के नीचे Centric की ब्रांडिंग दी गई है और नीचे की तरफ DTS का लोगो देखने को मिलता है। नीचें की तरफ एक USB Type-C पोर्ट दिया गया है जो डिवाइस के बीच मे है और राईट-लेफ्ट मे स्पीकर ग्रिल दी गई है, साथ ही इसके स्पीकर्स मे DTS साउंड टेक्नोलॉजी दी गई है जिससे साउंड काफी लाउड और क्लीयर सुनने को मिलता है। और इसमें Type-C पोर्ट होने की वजह से यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है फोन 30 मिनट मे लगभग 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। फ्रंट पैनल की बात करें तो फ्रंट साइड मे सेल्फी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का कैमरा है और प्राइमरी माइक के साथ कुछ सेंसर्स दिए गए है।

Centric A1: Top
Centric A1: Bottom
Centric A1: Right-Side

अगर बात करें फोन के राईट साईड की तो, वॉल्यूम कंट्रोल बटन और पावर ऑन/ऑफ बटन्स दिए गए है। डिवाइस के लेफ्ट साईड मे हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है जिसमें आप या तो दो सिम या फिर एक माइक्रोएसडी कार्ड और एक सिम लगा सकते है। हमें Centric A1 का डिजाइन काफी अच्छा लगा। डिवाइस दिखने मे खुबसूरत और स्लिम है|.

अगर डिस्प्ले की बात करें तो, Centric A1 में 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जिसका रेज्योलूशन (1080×1920 पिक्सल) है। डिस्प्ले काफी क्लीयर है जिससे काफी अच्छा दिखता है। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे है जिससे सनलाइट मे भी काफी अच्छे से देख सकते है। फुल-एचडी डिस्प्ले होने की वजह से तेज धूप मे भी देख सकते है इसका ब्राइटनेस लेवल भी काफी अच्छा है जिससे कलर भी काफी सुंदर दिखते है। हमनें इस डिवाइस को यूज किया लेकिन हमें कोई भी स्क्रैच देखने को नहीं मिला। डिवाइस में तीन नेविगेशन बटन दिए गए है। जो फिजिकल है। हमनें इसपे कुछ वीडियो और मूवीज देखी, कलरफूल और फुल-एचडी डिस्प्ले होने की वजह से क्लीयर क्वालिटी देखने को मिलती है|.

कैमरा..

Centric A1: Camera Samples

कैमरा स्मार्टफोन का एक अहम पार्ट होता है हम जब भी कोई नया फोन लेने जाते है तो उसके कैमरे को जरूर देखते है, हमने जब इसके कैमरे को जांचने की कोशिश की तो हमें काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिले। Centric A1 में अपर्चर F/2.0 और पीडीएफ 5पी लेंस के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, साथ ही अच्छी पिक्चर लेने के लिए डुअल एलईडी फ्लैश दी गई है। हमनें इसके कैमरे से काफी तस्वीरें ली जो काफी कलरफुल देखने को मिली। कुछ तस्वीरें इनडोर मे ली, कुछ आउटडोर और कुछ लोलाइट मे भी ली, इसका ऑटोफोकस काफी अच्छा है यह तुरंत ऑब्जेक्ट पे फोकस बना लेता है जो हमें काफी अच्छा लगा। तस्वीरों मे कलर काफी नेचुरल देखने को मिले साथ ही इसका कलर रिप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है, सटर स्पीड भी काफी तेज है जिससे फटाफट पिक्चर क्लिक कर सकते हैं, रात मे ली गई तस्वीरें भी काफी अच्छी मिली, जिनमें औसत कलर और अच्छी डिटेलिंग देखने को मिली। और डुअल एलईडी फ्लैश के साथ ली गई फोटोज भी काफी अच्छी मिली। इसके रियर कैमरे से 30FPS पर 1080p रिकॉर्डिंग भी कर सकते है। इसका कैमरा हमें काफी अच्छा लगा, क्योंकि इस रेंज मे आने वाले दूसरे स्मार्टफोन से इसका कैमरा काफी अच्छा है|

Centric A1 के फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें सेल्फी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो एक्सट्रा वाईड 90°FOV के साथ आता है। हमने इसके फ्रंट कैमरे से कुछ सेल्फी और तस्वीरें ली जो काफी अच्छी मिली। इसमें काफी फीचर्स और फिल्टर्स दिए गए है जिनको हम अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन का कैमरा हमें सबसे ज्यादा पसंद आया। इस रेंज में आने वाले दुसरे स्मार्टफोन की तुलना में Centric A1 का कैमरा बेहद ही शानदार है।

परफॉर्मेंस..

अगर Centric A1 के परफॉर्मेंस की बात करें तो वाके ही काबिले तारीफ है। बेहतर परफॉर्मेंस के लिए फोन में क्वाड-कोर Qualcomm Snapdragon 430 प्रोसेसर दिया गया है और Adreno 505 जीपीयू दिया गया है। इसका प्रोसेसर काफी तेज है जिसकी वजह से बेहतर परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। Centric A1 में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी थी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढाया जा सकता है। हमें 32GB मे से 24GB मैमोरी फ्री मिली, जो एक अच्छी बात कही जा सकती है। मल्टीटास्किंग में हमारा एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। हमनें इसमें काफी गेमिंग की, हमनें कुछ गेम्स प्ले किए, जैसे Ashaphalt 8, टैंपल रन 2 मोटर रेसिंग 3 जैसे गैम्स को प्ले किया। हमें हिटिंग या लेग जैसी कोई समस्या देखने को नही मिली। गेम्स काफी स्मूथ चलते है। फोन बिल्कुल भी गर्म नहीं होता है, गेमिंग के मामले Centric A1 एक अच्छा डिवाइस है। डिवाइस में जरूरी प्री-इंस्टाल ऐप्स भी दिए गए है और साथ ही स्मार्टफोन मेंं गेस्चर कंट्रोल और कास्ट स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए गए है। पर्फोर्मेंस के मामले यह डिवाइस काफी अच्छा है|.

अगर Centric A1 के यूजर इंटरफेस की बात कि जाए तो यह स्मार्टफोन Android 7.1.1 नूगा पर चलता है। फोन का यूजर इंटरफेस काफी बढिया है, इसके यूजर इंटरफेस में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन काफी तेजी से ऐप्स और गेम्स को ऑपन करता है, और इस्तेमाल करने में भी काफी सरल है| अब बात करें इसकी साउंड क्वालिटी कि तो, इसका कोई जवाब नहीं। बिल्कुल क्लीयर साउंड सुनने को मिलता है साथ ही DTS साउंड टेक्नोलॉजी होने की वजह से इसका साउंड काफी लाउड है बिल्कुल एचडी क्वालिटी के म्यूजिक सुनने का एक्सपीरियंस मिलता है। हमनें इसमें काफी मूवीज और सॉंग प्ले किए, अगर हमारे ऑपीनियन की बात करें तो इस रेंज में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन होगा, जो साउंड के मामले में इस स्मार्टफोन को टक्कर दे सके|. Centric A1 के बैटरी की बात करें तो इसमें 3000mAh की बैटरी दी गई है जो Quick Charge 3.0 को सपोर्ट करती है। इसकी बैटरी फुल चार्ज होने पर एक दिन आराम से चल जाएगी, 14 घंटे तक। फास्ट चार्जिंग होने की वजह से इसकी बैटरी 30 मिनट में लगभग 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। अगर आप चार्जिंग के दौरान भी गेमिंग या ब्राउजिंग करते है तो इसमें गर्म होने की कोई शिकायत नहीं है|.

कनेक्टिविटी..

Centric A1 के कनेक्टिविटी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 2G/3G/4G VoLTE, Wi-Fi, GPS, ब्लूटूथ, यूएसबी ओटोजी और 3.5 एमएम ऑडियो जैक पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए है। इसमें आप Jio सिम इस्तेमाल कर सकते है साथ ही 4G VoLTE का आनंद भी ले सकते है। और इस स्मार्टफोन में जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी, लाईट सेंसर जी सेंसर, एक्सलेरोमीटर और ई-कंपास जैसे सेंसर्स दिए गए है। साथ ही सेक्योरिटी के लिए Centric A1 के रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेज काम करता है एक सेकंड से भी कम समय में फोन को अनलॉक कर देता है|.

हमारा निर्णय..

Centric A1 इस रेंज में एक बेहतरीन फोन है जो आपको हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मामले में बिल्कुल भी निराश नहीं करता है। इसका मुकाबला Xiaomi Redmi Note 4 से होता है लेकिन यह स्मार्टफोन इस रेंज में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन से कहीं ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इस रेंज यह ऐसा पैकज है जो बाकी ब्रान्ड्स ने अभी तक नहीं दिया है। हमें सबसे ज्यादा इसका कैमरा, परफॉर्मेंस और फास्ट चार्जिंग होना पसंद आया। इसमें फीचर्स का एक शानदार कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है जो इस रेंज में आने वाले दुसरे स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता है। 10,000 की रेंज में Centric A1 एक अच्छा स्मार्टफोन है, अगर आप इस रेंज में कोई अच्छा स्मार्टफोन देख रहे है तो Centric A1 एक अच्छी च्वॉइस होगी। Centric A1 की कीमत 10,999 रूपये है और यह Amazon India पर उपलब्ध है यह स्मार्टफोन मैटेलिक अर्ल ग्रे, गोल्ड एंड पीच गोल्ड और व्हाइट एंड पीच गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। हम एक बार फिर कहेंगे इस प्राइस रेंज में Centric A1 एक वेल्यु फॉर मनी स्मार्टफोन है|.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here