मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव के तारीखों की औपचारिक घोषणा की…

630

EVM Challenge, Hackathon, EC, EVM Hacking challenge, Aam aadmi party, Saurabh Bharadwaz, Election commission, EVM tampering, AAP exposes EVM's

नई दिल्ली: चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 17वें लोकसभा के लिए आम चुनाव की तारीखों का औपचारिक ऐलान किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि हम 2014 की तुलना में इस बार 11अप्रैल से शुरू होकर 19मई के बीच कुल सात चरणों में होंगे चुनाव और 23मई को नतीजें आएंगे, जबकि आचार संहिता आज से ही लागू होगी। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने चरणों के आधार पर किस राज्य की कितनी सीटों पर कब चुनाव होना है इसकी भी जानकारी दी, तो फिर आइये देखते है कि किन राज्यों की कितनी सीटों पर कब होने है चुनाव…

पहले चरण के तहत 11अप्रैल को आंध्राप्रदेश की 25सीटें, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट पर, बिहार की चार सीट पर, असम की 5सीटों पर, छत्तीसगढ़ की एक सीट पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, महाराष्ट्र की सात सीटों पर, मणिपुर की एक सीटों पर, मेघालय की दो सीटों पर, नगालैंड की एक सीट पर, मिजोरम की एक सीट पर, ओडिशा की चार सीट पर, सिक्किम की एक सीट पर, त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तरप्रदेश की आठ सीटों पर, उत्तराखंड की पांच सीटों पर, वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एक सीट पर, लक्षदीप की एक सीट पर मतदान होना है।

दूसरे चरण में असम की पांच सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर, कर्नाटक की 14सीटों पर, महाराष्ट्र की 10सीटों पर, ओडिशा की पांच सीटों पर, तिमलनाडु 39सीटों पर, त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तरप्रदेश की आठ सीटों पर, वेस्ट बंगाल की तीन सीटों पर, पुडुचेरी की एक सीटों पर मतदान होने है। मतदान की तारीख 18अप्रैल है।

तीसरे चरण में असम की चार सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर, गुजरात की 26सीटों पर, गोवा की दो सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर, कर्नाटक की 14सीटों पर, केरल की 20सीटों पर, महाराष्ट्र की 14सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10सीटों पर, पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर, दादर एंव नगर हवेली एक सीट पर और दमन एंव दीव पर एक सीट पर चुनाव होना है।

चौथे चरण में 29अप्रैल को मतदान होने हैं. सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस चरण के लिए बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट पर, झारखंड की तीन सीटों पर, महाराष्ट 3 की 17सीटों पर, मध्यप्रदेश की 6सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, उत्तरप्रदेश की 13सीटों पर जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान किए जाएंगे।

पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रदेश की सात सीटों पर, राजस्थान की चार सीटों पर, यूपी की 14 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होंगे। मतदान की तारीख छह मई है। इसी तरह छठे चरण में 12 मई को चुनाव होगा। इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रेदश की आठ सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर और दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर, पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 09 सीटों पर, चंडीगढ़ की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here