ये हैं भारत के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की रिपोर्ट

विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली, वाराणसी

1581

नई दिल्ली- जैनेवा में डब्ल्यूएचओ ने दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों की सूची जारी की जिसमें से भारत देश के 14 शहरों को शामिल किया गया है. भारत देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए भले ही समय-समय पर कवायद तेज हुई हो लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा हाल ही में आई रिपोर्ट ने सभी को कवायदों की पोल-खोल रख दी है.

जिनेवा में डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को दुनिया के 20 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की जानकारी दी. उसमें भारत के 14 शहर शामिल है. इस रिपोर्ट लिस्ट के अनुसार यह आंकड़े बताते हैं कि इन शहरों की जहरीली हवा की गुणवत्ता जांचने के बाद यह जारी किए गए हैं. रिपोर्ट में पीएम 10 और पीएम 2.5 के स्तर में आने वाले शहरों को रखा गया है.

हाल ही में डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट ने एक बार फिर भारत को आने वाले खतरों से आगाह किया है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय हवा दुनिया में सबसे अधिक प्रदूषित है. रिपोर्ट में नाइट्रेट और कार्बन जैसे प्रदूषक तत्वों की जांच की गई है.

डब्ल्यूएचओ ने भारत में 14 शहरों को सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में माना है, उनमें दिल्ली नहीं बल्कि कानपुर को सर्वाधिक प्रदूषित और पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को तीसरे स्थान पर शामिल किया गया है तो प्रदूषित शहरों की लिस्ट में गया को चौथा, पटना को पांचवा और दिल्ली को छठवां स्थान पर शामिल किया गया है.
आपको जानकारी के लिए बतादे कि साल 2015 में दिल्ली को चौथे स्थान पर रखा गया था.

अधिकतर प्रदूषित शहरों की सूची में उत्तर भारत के ज्यादात्तर शहर शामिल है जिनमें दिल्ली के अलावा एनसीआर और फरीदाबाद की स्थिति बेहद गंभीर मानी गई है. डब्ल्यूएचओ से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पीएम 2.5 एनुल अवरेज 143 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है जो नेशनल सेफ स्टेंडर्ड से गुना ज्यादा हैं.

प्रदूषित शहरों की लिस्ट…

 

चीन और पाकिस्तान ने किया स्थिति में सुधार…

बता दें कि WHO द्वारा 2010 में जारी की गई प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली पर टॉप पर था और दूसरे-तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पेशावर और रावलपिंडी शहर था. लेकिन पाकिस्तान ने अपनी स्थिति में काफी सुधार की. 2012 आते – आते दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 14 शहर शामिल हो गये.

2016 की लिस्ट में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत के हैं. 2013 में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहर में अकेले चीन के पेइचिंग समेत 14 शहर शामिल थे लेकिन वहां प्रदूषण की समस्या पर काबू पाया गया.

बता दें कि एशिया और अफ्रीकी देशों में प्रदूषण एक बड़े समस्या के रूप में है. प्रदूषण से होने वाली मौत में 90 प्रतिशत इसी इलाके में होते हैं. वहीं अमेरिका और यूरोपियन देशों में स्थिति काफी बेहतर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here