दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा, सीएम अरविन्द केजरीवाल ने शुरू किया आंदोलन

761

दिल्ली। दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के सहंयोजक अरविंद केजरीवाल ने इंदिरा गांधी स्टेडियम से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली की जनता के सहयोग से पार्टी के आंदोलन का बिगुल बजा दिया है। स्टेडियम में दिल्ली प्रदेश आप महासम्मेलन करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली को पूर्ण राज्य पर अपना रुख साफ करें नहीं तो प्रधानमंत्री बनना भूल जाएं।

केजरीवाल ने कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल से मिलने के लिए उनके पास गए, लेकिन नौ दिनों तक बैजल ने उनसे मुलाकात नहीं की, उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता उन्हें 2019 में इसका जवाब देगी।

वोट एलजी को या केजरीवाल को…?

केजरीवाल ने पूछा कि किसी और राज्य के राज्यपाल में इतनी हिम्मत हो सकती है कि वह जनता के चुने मुख्यमंत्री से 9 दिनों तक नहीं मिले। उपराज्यपाल ने दिल्ली के 2 करोड़ लोगों का अपमान किया है। उन्होंने आगे कहा, कि ‘एलजी और बीजेपी ने दिल्ली के लोगों का मजाक बनाकर रख दिया है। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि ‘आपने वोट एलजी को दिया था या केजरीवाल को’?

सीएम केजरीवाल ने कहा, कि ‘मैं उपराज्यपाल अनिल बैजल से अपने दिल्लीवासियों के बच्चों के लिए नौकरी नहीं मांग रहे थे, हम उनके ऑफिस में नौ दिनों तक बैठे रहे, उन्हें तीन चिट्ठियां लिखी, लेकिन फिर भी वह नहीं मिले। मैंने उन्हें मैसेज भी भेजा, लेकिन उन्होंने उसका भी कोई जवाब नहीं दिया। हम उनसे अपने लिए लिए नहीं बल्कि समस्त दिल्ली के लोगों की भलाई के लिए मिलने गए थे।’

दिल्ली के सीएम ने कहा, ‘जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी तो हमने बिजली के दाम आधे करके दिखाए, पानी मुफ्त करके दिखाया। दिल्ली पुलिस हमें दे दो और दिल्ली को पूर्ण राज्य बना दो, हम दिल्ली को अपराध मुक्त दिल्ली करके दिखाएंगे।’

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए पार्टी 3000 केंद्र बनाएगी और वहां से इस अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा।

क्या-क्या कहा केजरीवाल ने…

  • दिल्लीवालों ने वोट हमें दिया था तो बीच में एलजी कहां से आ गए?
  • सभी विभागों में सरकारी नौकरियों में दिल्ली के मतदाताओं के बच्चों का 85% आरक्षण मिले, और अगर दिल्ली पूर्ण राज्य बन गया तो हजारों बच्चों को नौकरी मिलेगी।
  • चारों तरफ चोरी, डकैती, बलात्कार दिल्ली में बढ़ रहा है. दिल्ली पुलिस एलजी और देश के गृहमंत्री को रिपोर्ट करती है। दिल्ली पुलिस दिल्ली सरकार को दे दो, दिल्ली को अपराध मुक्त कर देंगे।
  • गृहमंत्री जम्मू की समस्या हल करेंगे या मंडावली की, उन्हें पता भी है कि मंडावली कहां है।
  • दिल्ली की आप सरकार द्वारा केंद्र सरकार को करीब 1 लाख 30 हजार करोड़ टैक्स दिया जाता है, और बदले में केंद्र सरकार दिल्ली को मात्र 325 करोड़ देती है। क्या यूनियन टेरेटरी सिर्फ गुंडागर्दी या हमें लूटने के लिए है?
  • दिल्ली सरकार को टैक्स का सिर्फ 30% हिस्सा लौटा दीजिए, जिससे दिल्ली में हर झुग्गी-झोपड़ी वालों को पक्का घर मिलेगा।
  • पीएम मोदी ने पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा किया था लेकिन कुछ देने की बजाय एक-एक करके दिल्ली की सारी ताकत छीन ली। पीएम मोदी ने एंटी करप्शन ब्रांच छीन ली, अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग छीन ली।
  • देशभर के लोगों और से अपील करता हूं, अपने हक के लिए लड़े। हम तमाम राजनीतिक दलों की बैठक भी बुलाएंगे। एनडीएमसी इलाके को छोड़कर पूरी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।
  • पीएम मोदी ने अगर लोकसभा चुनाव 2019 से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया तो ठीक वरना सभी 7 सीटों में से कहीं भी कमल नहीं मिलेगा।
  • जब तक पूर्ण राज्य नहीं मिलता, तब तक एलजी भी जनता द्वारा या उनकी मर्जी से चुना जाना चाहिए। दिल्ली का आखिरी एलजी अनिल बैजल होंगे, दिल्ली में जनता का राज होगा।

राहुल जी पूर्ण राज्य पर रुख साफ करें, नहीं तो भूल जाएं पीएम बनना: केजरीवाल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी से पूछना चाहता हूं कि वे दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे पर अपना रुख साफ़ करें। अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दे पाएं तो कभी देश का प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे।

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे केजरीवाल…

केजरीवाल लगातार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे है। दरअसल इसे केजरीवाल की 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रचार की शुरुआत के तौर पर भी देखा जा रहा है। आम आदमी पार्टी सूत्रों का कहना है कि पार्टी अगला लोकसभा चुनाव दिल्ली की सभी सातों सीटों पर पूर्ण राज्य के मसले पर ही लड़ेगी और इसकी तैयारी के लिए आंदोलन की रणनीति बनाई गई है, जिससे दिल्ली के आम नागरिकों तक इस मुद्दे को गंभीरता से पहुंचाया जा सके।

दिल्लीवासियों के नाम खुला पत्र…

सीएम अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को एक खुला पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग का जिक्र किया है और दिल्लीवासियों से अपने बच्चों के भविष्य की खातिर उनकी इस मुहीम में एक साथ आकर कदम-कदम मलकर लड़ाई लड़ने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here