Comio S1 Lite रिव्यू: कम दाम में बेहतरीन फीचर्स

504

Comio ने हाल ही में अपने दो नए स्मार्टफोन Comio S1 Lite और C2 Lite लॉन्च किए थे। हमारे पास Comio S1 Lite रिव्यू के लिए आया है हमने लगभग इस स्मार्टफोन को 20 दिन तक यूज किया, और आज हम आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए है, हम आपको Comio S1 Lite के बारे में सबकुछ बताएंगे। यह रिव्यू देखने के बाद आपको यह निर्णय लेने मे आसानी होगी, कि यह स्मार्टफोन लेना चाहिए या नहीं। चाहिए हम आपको बताते है कि कैसा है ये स्मार्टफोन।

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं Comio S1 Lite के डिजाइन की, तो डिजाइन के मामले मे ये स्मार्टफोन बेहद ही सुंदर है, फोन प्लास्टिक बॉडी से बना है लेकिन हाथ में पकङने पर मेटल की फिलिंग आती है. फोन काफी स्लीम भी है जिससे आपको फोन पकङने पर भी कोई शिकायत नहीं होगी। हमें इस स्मार्टफोन का डिजाइन काफी अच्छा लगा।.

अगर स्मार्टफोन के टॉप यानि (ऊपरी हिस्से) की बात करें तो, ऊपर की ओर 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है, फोन के बॉटम (नीचें) की बात करें तो एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर्स दिए गए है, फोन के राइट साइड मे पावर बटन दिया गया है जिससे कि आप फोन स्वीच ऑन/स्वीच ऑफ कर सकते है और सिम स्लॉट दिया गया है जिसमें आप दो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं. फोन के लेफ्ट साइड मे वॉल्यूम बटन दिए गए है. फोन के पीछे की ओर एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है और कैमरे के नींचे Comio की ब्राडिंग दी गई है।

Bottom Side
Right Side
Left side
Back panel

अगर बात कि जाए डिस्प्ले की, तो Comio S1 Lite में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है जिसका रेज्योलूशन (720×1280 पिक्सल) है. फोन का डिस्प्ले काफी क्लीयर है जिससे कि तेज धूप मे भी आसानी से देख सकते हैं. इसका ब्राइटनेस लेवल भी काफी अच्छा है और व्यूइंग एंगल भी बढिया है जिससे क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है। फोन मे नींचे की ओर तीन नेविगेशन बटन्स दिए गए है जो अच्छे से काम करते है हमनें फोन मे कुछ वीडियो और मूवीज भी देखी, हमें काफी अच्छी क्वालिटी देखने को मिली। हमें फोन के डिस्प्ले पर कोई भी स्क्रैच देखने को नहीं मिला। कुल-मिलाकर कहा जाए तो इसका डिस्प्ले काफी अच्छा है।.

कैमरा

Comio S1 Lite के कैमरा की बात करें तो, काफी अच्छा कहा जा सकता है, इसका कैमरा हमें बेहद अच्छा लगा, क्योंकि इसका कैमरा हमारी उम्मीद से ज्यादा बेहतर साबित हुआ। Comio S1 Lite में एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो काफी अच्छी फोटो क्लिक करने मे सक्षम है. हमने इसके रियर कैमरा से काफी तस्वीरे ली, जो काफी अच्छी देखने को मिली। हमने कुछ पिक्चर इनडोर/आउटडोर और लॉलाइट में ली, एक बात हमनें इसमें नोट कि इसका ऑटोफोकस काफी अच्छा है यह तुरन्त ऑब्जेक्ट पे फोकस कर लेता है और इसका कलर रिप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है। फोन के कैमरे की सटर स्पीड भी काफी तेज है जिससे फटाफट काफी फोटो क्लिक कर सकते है। इसके कैमरा से ली गई तस्वीरों मे डिटेलिंग और कलर्स काफी अच्छे मिले। तस्वीरों मे कलर काफी नेचुरल देखने को मिलते है। हमनें जो तस्वीरे रात में क्लिक की वो भी काफी अच्छी देखने को मिली। इस बजट में इसका कैमरा हमें काफी पसंद आया।.

Camera Samples

फ्रंट कैमरा की बात करें तो, Comio S1 Lite में फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो काफी अच्छी सेल्फी क्लिक करता है इसमें ब्यूटी और फेस क्यूट जैसे फीचर्स दिए गए है जिससे काफी बढिया सेल्फी ले सकते है. हमें इसके फ्रंट कैमरा से कोई शिकायत नहीं है, क्योंकि ये काफी अच्छे से काम करता है।.

परफॉर्मेंस

अगर स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस की बात करें, तो Comio S1 Lite में MTK6737 प्रोसेसर दिया गया है जो 1.3GHz पर चलता है. फोन में 2GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128GB तक बढाया जा सकता है. हमने फोन में काफी गेम्स प्ले किए जैसे, टैंपल रन2 और मोटर रेसिंग 3, लेकिन हमें इसमे कोई प्रॉब्लम नहीं हुई. इसमें गेम्स काफी अच्छे से चल जाते है लेकिन अगर आप हैवी गेम्स प्ले करते है तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हमें इसमें लैगिंग और हीटिंग जैसी कोई प्रॉब्लम नहीं हुई। अगर आप काफी समय तक लगातार गेम्स खेलते है तो भी आपको हीटिंग जैसी प्रॉब्लम नहीं होगी। फोन मे 2GB रैम होने के कारण ये काफी अच्छा परफॉर्मेंस दे पाता है।.

Battery Performance

Comio S1 Lite लैटेस्ट Android 7.0 पर चलता है जो कॉमियो बेस्ड यूआई पर काम करता है. फोन का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है और काफी फास्ट भी है, कोई भी ऐप्स या गेम्स हो ये तेजी से ऑपन कर देता है जो काफी अच्छा कहा जा सकता है।अगर फोन के साउंड क्वालिटी की बात करें तो काफी बढिया है इसका साउंड काफी लाउड और क्लीयर है जो एक प्लस प्वाइंट है. Comio S1 Lite में 3050mAh की बैटरी दी गई है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 15 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है। हमें इसकी बैटरी परफॉर्मेंस काफी पसंद आयी। इसमें एंटी-टेफ्ट और कॉमियो कनेक्ट जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते है. कॉमियो कनेक्ट ऐप के जरिए आप किसी भी वक्त कस्टमर केयर से कॉन्टेक्ट कर सकते है। साथ ही इसमें एक बेहद ही अहम ऐप दिया गया है जो विनस ब्राउजर है जिसमें 200+ ऐप्स मिलते है। साथ ही 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। ऑवरऑल इसकी परफॉर्मेंस काफी बढिया है।.

कनेक्टिविटी

Comio S1 Lite में कनेक्टिविटी के लिए 4G VoLTE, Wi-Fi, USB OTG, FM, GPS, ब्लूटूथ और 3.5 एमएम ऑडियो जैक पोर्ट दिया गया है। इसमें प्रॉक्सिमिटी, एंबियंट लाइट सेंसर और एक्सीलेरोमीटर जैसे सेंसर्स दिए गए है। यह स्मार्टफोन रोयाल ब्लैक, ऑक्न गोल्ड और सनराइज गोल्ड कलर मे उपलब्ध है।.

हमारा निर्णय

अगर आप बजट रेंज मे कोई अच्छा स्मार्टफोन देख रहे है तो Comio S1 Lite एक अच्छा ऑप्शन है। कैमरा और बैटरी के मामले ये स्मार्टफोन इस रेंज मे आने वाले दूसरे स्मार्टफोन से कंही ज्यादा अच्छा है। Comio S1 Lite की कीमत 7,499 रूपये है और ये रिटेल स्टोर्स और ऑनलाइन साइट पर उपलब्ध है।.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here