चुनाव आयोग ने आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए यूपी और बिहार में उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब और कहा-कहा होंगे मतदान ?

बिहार और उत्तर प्रदेश के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और बिहार राज्य विधान सभा में लोकसभा में आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए उप-चुनाव, आचार संहिता लागू करने संबंधी निर्देश- संबंधित

582

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए शुक्रवार को उत्तरप्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर लोकसभा सीट और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने इन तीन लोकसभा के साथ ही बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का भी ऐलान किया है। बिहार की जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। इस सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान और 14 मार्च को नतीजे आएंगे।
चुनाव आयोग के मुताबिक उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरु होगी और 20 फरवरी को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 23 फरवरी को नामांकन वापस लेने की तारीख होगी। सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान होंगे और 14 मार्च को मतगणना होगी।
बता दें कि गोरखपुर सीट से सांसद रहे योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद खाली हुई है और केशव मौर्य के डिप्टी सीएम बनने के बाद फुलपूर लोकसभा सीट खाली हुई। वहीं अररिया लोकसभा सीट आरजेडी से सांसद रहे तस्लीमुद्दीन के निधन हो जाने के चलते खाली हुई है।
बिहार की जहानाबाद विधानसभा से आरजेडी के विधायक रहे मुंद्रिका यादव और भभुआ से बीजेपी के विधायक रहे आनंद भूषण पांडेय के निधन के चलते खाली हई है।
बीजेपी के दुर्ग कहे जाने वाले गोरखपुर और डिप्टी सीएम केशव मौर्य के क्षेत्र फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव योगी की पहली अग्निपरिक्षा है। बीजेपी के लिए इन दोनों सीटों को अपने पास रखने की बड़ी चुनौती है, जबकि विपक्ष ने उन्हें घेराबंदी करने की पूरी तैयारी कर रखी है।
हाल ही में राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी बहुत को बड़े अंतर् से हार का सामना करना पड़ा है, बता दे की राजस्थान में अलवर, अजमेर में लोकसभा और मांडलगढ़ में विधानसभ सीट के लिए चुनाव हुए थे जिनमे तीनों ही जगह पर कांग्रेस ने बीजेपी को धूल चटाई है। राजस्थान के साथ ही बंगाल में भी चुनाव हुए थे जहा पर भी बीजेपी हर हर का ही सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here