किसानों की मांग: मूंगफली की समर्थन मूल्य पर इसी सप्ताह से हो खरीद

1472

बीकानेर। राजस्थान प्रदेश के बीकानेर जिले में खरीफ की फसल मूंगफली को समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद इसी सप्ताह से शुरू करने तथा खरीद केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर भारतीय किसान सभा के अध्यक्ष गिरधारी लाल महिया के नेतृत्व में मंगलवार को शिष्टमंडल जिला कलक्टर से मिला।

इससे पहले किसानों का कृषि जिन्सों की समर्थन मूल्य पर खरीद समेत अन्य मांगों को लेकर बीकानेर में 39 किसान संगठनों द्वारा महापड़ाव हुआ था। इसी बीच, प्रदेश सरकार की ओर से खरीफ 2017 की फसलों में समर्थन मूल्य पर दलहन-तिलहन की व्यवस्था तुरन्त प्रभाव से लागू करने के मंगलवार को आदेश जारी हो गए हैं। दलहन-तिलहन की खरीद के लिए नैफेड ने राजफैड को एजेन्ट नियुक्त किया है। राजफैड की ओर से सहकारी समितियां निर्धारित केन्द्रों पर खरीद करेंगी।

किसान सभा ने मांग रखी है कि मूंगफली की खरीद के लिए बीकानेर कृषि मण्डी, अनाज मण्डी, गौण मण्डी के अलावा श्रीडूंगरगढ़ में तीन, लूणकरनसर, नोखा, बज्जू, छतरगढ़, पूगल, खाजूवाला, नापासर एवं अन्य स्थानों पर एक-एक केन्द्र खोला जाए। किसानों को मूंगफली की फसल की गिरदावरी की सत्यपति प्रतिलिपि रिपोर्ट उपलब्ध करवाई जाए। राजस्थान में बीकानेर जिले में मूंगफली की सबसे ज्यादा उपज होती है।

बाजारों में ताजा मूंगफली आनी शुरू हो गई है। अभी फसल का लागत मूल्य बाजार की दरों से नहीं मिलता है। शिष्ट मंडल ने जिला कलक्टर को अवगत करवाया कि किसानों के साथ प्रदेश सरकार का जो समझौता हुआ है, उसे तुरंत लागू किया जाए। अन्यथा किसान फिर से आन्दोलन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here