फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के सबसे ताकतवर हस्तियों की लिस्ट की जारी, पढ़ें कौन है टॉप-बॉटम पर

124

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क की मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने बुधवार को दुनिया के सबसे ताकतवर और लोकप्रिय कुल 75 हस्तियों की रैंकिंग सूची जारी की है। इस लिस्ट में फोर्ब्स ने टॉप पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं। भारत देश से भी विश्व के सर्वाधिक प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट के टॉप टेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को जगह मिली है।

दुनियाभर की ताकतवर हस्तियों की लिस्ट में मोदी की हुई एंट्री, मोदी ने वैश्विक स्तर पर बनाई बदलाव की छवि…

फोर्ब्स की लिस्ट में पीएम मोदी को सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल किया गया है। फोर्ब्स 2018 की विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में पीएम नरेंद्र मोदी 9वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि पृथ्वी पर दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में मोदी बेहद लोकप्रिय हैं, जिन्होंने दुनिया को बदल दिया है। मोदी सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए नवंबर 2016 में नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया।

फोर्ब्स ने कहा कि हाल के वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग के साथ आधिकारिक यात्राओं के दौरान पीएम मोदी ने वैश्विक नेता के रूप में अपनी छवि को उभारा। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में वह एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।

शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली लोग…

दुनिया की सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार…

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहली बार इस सूची में पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़ते हुए शी चिनफिंग दुनिया की सबसे ताकतवर हस्ती बनने में सफल रहे। टॉप 5 में तीसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को जगह मिली है, जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल चौथे पायदान पर हैं। पांचवें नंबर पर अमेजन के चीफ जेफ बेजोस हैं। लिस्ट में 41.2 अरब डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 32वें स्थान पर अन्य भारतीय हैं।

फोर्ब्स ने सूची जारी करते हुए कहा कि धरती पर करीब 7.5 अरब लोग रहते हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों और महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। इस सूची में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वीं रैंक), ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वीं रैंक), चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वीं रैंक) और एप्पल के सीईओ टिम कुक (24वीं रैंक) पर हैं।

Read More: View the full list of The World’s Most Powerful People

फेसबुक पर सबसे ज्यादा पसंदीदा माने जाने वाले नेता…

गौरतलब है कि भारतीय पीएम मोदी आजकल फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। पीएम मोदी को फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। इसलिए भी वो दुनिया की लोकप्रिय हस्तियों में से एक हैं। ट्रंप के फेसबुक पर 2.31 करोड़ फॅालोअर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here