राजस्थान: खुद को जमीन में गाड़कर भूमि अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसान, 17 दिन से जारी है आंदोलन

1024

दिल्ली। राजस्थान प्रदेश के जयपुर जिले के गांव नींदड़ में किसानों ने भूमि अधिग्रहण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि जेडीए(जयपुर डवलपमेंट अथॉरिटी) उनकी जमीन को हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने के लिए ले रही है। किसानों ने अपनी इस पीड़ा का दर्द कई स्तर पर सुनाई, लेकिन कही पर भी उनकी बात को कोई सुनने को तैयार नहीं है। जिसके बाद किसानों ने जमीन में गड्ढा खोदकर खुद को उसमें गाड़कर जेडीए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर किया।
जेडीए की यह योजना करीबन 1350 बीघा जमीन पर हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाए जाने की हैं। बताया जा रहा है कि जेडीए की इस योजना से करीबन 18 हजार लोग प्रभावित होंगे। ये लोग रोजाना खुद को जमीन में गाड़ लेते हैं। प्रदर्शन करने वाले किसानों का कहना है कि उनका तब तक लगातार इसी तरह प्रदर्शन जारी रहेगा, जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएंगी।

किसानों ने जमीन में खुद का गाड़कर विरोध करने का फैसला 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन लिया था। उन्होंने इसे ‘जमीन समाधि सत्याग्रह’ कहा है। किसानों ने जमीन में गड्ढा खोदा और उसमें अपने आपको गर्दन तक गाड़ लिया। किसानों के साथ उनके परिवार के लोग भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। महिलाओं ने भी इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है। किसानों का कहना है कि उनका यह प्रदर्शन दर्शाता है कि एक बार किसानों की जमीन ले ली जाए तो उनकी स्थिति कैसी हो जाएगी।

महिलाएं भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। (Photo Source: PTI)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here