Elections live update Delhi will vote for his mayor 2017

926

दिल्ली नगर निगम चुनाव के 270 वार्डों के लिए आज सुबह मतदान शुरू हो गया. इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले में सत्तारूढ़ बीजेपी के सामने कांग्रेस और आप की चुनौती है. इस नगर निगम निकाय चुनाव में 1.3 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस बार कुल 13141 पोलिंग स्टेशन बने हैं, जिसमें 799 संवेदनशील और 208 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं. सराय पीपल थला और मौजपुर वार्ड में प्रत्याशियों के निधन से वोटिंग टल गई है.

LIVE UPDATES…

-4 बजे तक 43 % वोटिंग हुई

-आप नेता संजय सिंह ने जनकपुरी प्रताप विहार में वोट डाला

-दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने डाला वोट

-दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने डाला वोट

-दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आजतक से कहा- कांग्रेस और केजरीवाल सरकारों ने रोकी एमसीडी की फंडिंग. मनोज तिवारी ने सुबह-सुबह पूजा भी की

-केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों से दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया से मुक्त करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील करता हूं.

-केजरीवाल ने सिविल लाइंस में डाला वोट

-केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कृष्णा नगर में डाला वोट

-आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पॉश इलाकों में कम मतदान होना एमसीडी चुनावों में एक सामान्य बात है. धूप में पॉश कॉलोनी वाले नहीं डालते वोट

-विजेंद्र गुप्ता ने रोहिणी में डाला वोट

-मनीष सिसोदिया ने पांडव नगर में डाला वोट

-उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ग्रेटर कैलाश में डाला वोट

-MCD के 270 वार्डों पर वोटिंग शुरू

-चुनाव को लेकर अभूतपूर्व सुरक्षा के इंतजाम हैं. दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेस समेत 90000 जवान पूरी दिल्ली में सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं

बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि मोदीजी की लहर है, जो ओडिशा, झारखंड, बंगाल होते हुए दिल्ली पहुंची है. आम आदमी पार्टी ने लोगों को सिर्फ बेवकूफ बनाया है. काम के ऊपर बहस करने से भागते हैं केजरीवाल. भाजपा 220 से ऊपर सीटें जीतेगी. कांग्रेस बिखराव के कगार पर है. वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैंने स्वच्छता के लिए मतदान किया है. एमसीडी में भ्रष्टाचार एक मुद्दा है. डेंगू और चिकनगुनिया सभी के लिए खतरा है.

फिर उठाए EVM पर सवाल
उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बार फिर ईवीएम पर सवाल उठाए. वोट देने के बाद उन्होने कहा कि ईवीएम पर उनका स्टैंड साफ है. उन्होंने ईवीएम के पूरी तरह टैंपर प्रूफ होने पर कहा कि ईवीएम पर सवाल अभी भी खड़े होते हैं और तब तक होते रहेंगे जब तक चुनाव आयोग इन मशीनों का तकनीकी रूप से जवाब नहीं देता.

पहली बार वोट करने वालों को तोहफा
स्टेट इलेक्शन कमिश्नर एस के श्रीवास्तव के मुताबिक 68 विधानसभाओं में 68 मॉडल पोलिंग स्टेशन्स बनाए गए हैं. पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं के लिए खास व्यवस्था की गई है. नए युवा वोटरों को उत्साहित करने के लिए गुलाब का फूल और चॉकलेट्स जैसे गिफ्ट दिए जाएंगे. 18 साल के मतदाताओं की संख्या करीब 25 हजार है.

कुल 2537 उम्मीदवार मैदान
आपको बता दें कि इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2537 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं, जिनमें से सबसे ज़्यादा 1004 उम्मीदवार नॉर्थ एमसीडी में हैं. इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 उम्मीदवार मैदान में हैं.

साल 2012 के चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच था. चुनावों में बीजेपी को भारी बहुमत मिला. 272 सीटों में से बीजेपी को 138 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं. वहीं बीएसपी ने 15 सीटें जीती थीं. वहीं इस बार के चुनावों में आम आदमी पार्टी और स्वराज पार्टी के आ जाने के बाद मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है.

टैंपर प्रूफ ईवीएम का इस्तेमाल
राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव ने दावा किया कि जिस EVM-1 का इस्तेमाल होने जा रहा है उसमें गड़बड़ी और छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है. उन्होंने बताया कि EVM मशीनों को उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधियों के सामने भी जांचा गया है. तीनों एमसीडी में कुल मतदाता करीब 1 करोड़ 34 लाख 23 हजार 783 हैं. करीब 1 लाख कर्मचारी मतदान केंद्र पर मौजूद रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here