7 मई को होने वाली नीट एग्जाम में साड़ी और मेहंदी पर रोक,पेन भी सीबीएसई देगा

976

सीकर. सीबीएसई की ओर से मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर प्रवेश के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) सात मई को राजस्थान के पांच शहरों में आयोजित होगी। राजस्थान राज्य से 88554 स्टूडेंट्स नीट परीक्षा में शामिल होंगे।

जयपुर के 67 केंद्रों पर 52730 स्टूडेंट्स, कोटा के 14 केंद्रों पर 8160, उदयपुर के 14 केंद्रों पर 7100, जोधपुर के नौ केंद्रों पर 4564 और उदयपुर के 24 केंद्रों पर 16000 स्टूडेंट्स नीट परीक्षा देंगे।

स्टूडेंट्स को सेंटर पर एडमिट कार्ड, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रारूप पर पोस्टकार्ड साइज की फोटो लगाकर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर आना होगा। इसके अलावा कोई भी सामग्री सेंटर पर नहीं ले जा सकते।

शेखावाटी से लगभग छह हजार स्टूडेंट्स नीट की परीक्षा देंगे। इनमें से अधिकतर स्टूडेंट्स का परिक्षा सेंटर जयपुर में है।

नीट परीक्षा के लिए ड्रेस कोड….

नीट में इस साल सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा सख्त नियम भी लागू किए गए हैं। इस परीक्षा में महिला अभ्यर्थी न तो साड़ी पहन सकती है और न ही मेहंदी लगा सकती हैं। कृपाण, बुर्का, ताबीज, ब्रेसलेट सभी पर सख्ती से रोक लगाई गई है। जो अभ्यर्थी ड्रेस कोड का पालन नहीं करेगा, उन्हें सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। यहां तक कि अभ्यर्थियों की एंट्री भी परीक्षा केंद्रों पर दो स्लॉट में होगी। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पर उनका एंट्री टाइम लिखा गया है। पर्स, एटीएम कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्में, हेयर क्लिप, रबर बैंड, चूड़ी आदि कुछ भी लेकर परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

परिक्षा में यह पहनने की रहेगी छूट….

नीट में यह पहनने की छूट में हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लॉवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप, मंगल सूत्र। खास बात यह है कि अभ्यर्थियों को केवल हल्के रंग के लूज कपड़े ही पहनने की इजाजत रहेगी। शर्ट या टी-शर्ट में बटन का साइज नॉर्मल होना चाहिए।

नीट के लिए तैयार करावाया है खास पेन……

नीट एग्जाम के लिए सीबीएसई ने इस बार खास पेन तैयार करवाया है। एग्जाम सेंटर में एंट्री करने के बाद एडमिट कार्ड दिखाने पर यह पेन दिया जाएगा। यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है। लिहाजा, कहीं और बाजार से इस तरह का पेन नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here