राहुल गांधी दिसंबर महीने के पहले सप्ताह संभालेंगे कांग्रेस पार्टी की कमान

251
कांग्रेसी के सीनियर नेता एम वीरप्पा मोइली ने शुक्रवार(15 सितंबर) को कहा कि इस साल के अंत तक कांग्रेस पार्टी संगठन में बदलाव देखने को मिलेंगे। राहुल गांधी संगठन की आंतरिक चुनाव प्रक्रिया के जरिये पार्टी कांग्रेस की कमान को संभालना चाहते हे। मोइली ने संकेत देते हुए कहा कि राहुल गाँधी दिसंबर महीने में पार्टी कांग्रेस की कमान संभालना चाहते हैं।
राहुल गांधी ने भी हाल ही में कहा था कि अगर पार्टी उनसे कहे है तो वह कांग्रेस पार्टी संगठन में कार्यकारी जिम्मेदारी(कांग्रेस की कमान) संभालने के लिये ‘पूरी तरह तैयार’ हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल की नई जिम्मेदारी संभालना कांग्रेस संगठन के लिये मोजूदा नजरिया को रुख बदलने वाला होगा।

आंतरिक चुनावी नतीजों का इंतजार…

मोइली ने बताया, कि “उन्हें तत्काल कांग्रेस संगठन में अध्यक्ष का पद जरूर संभालना चाहिये। यह पार्टी और देश दोनों के लिये भी ही उच्चित” हैं। मोइली ने यह भी कहा, कि “हर(कांग्रेस में) किसी को लगता है कि इसमें (उनके अध्यक्ष बनने में) बहुत देरी हुई है। अब, वे(राहुल) संगठन के आंतरिक चुनावी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। वह सिर्फ चुनावी प्रक्रिया के जरिये ही एआईसीसी का अध्यक्ष बनना चाहेंगे”।

आंतरिक संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया के बाद AICC स्तर पर चुनाव…

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के सभी राज्यों में कांग्रेस पार्टी में हो रहे आंतरिक संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया के इस महीने के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। जिसके बाद एआईसीसी स्तर पर चुनाव होंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या वह राहुल के अगले महीने पार्टी अध्यक्ष(कांग्रेस की कमान) बनने की उम्मीद कर रहे हैं। मोइली ने कहा, “संभवत: हां”। कांग्रेस पार्टी की संभावनाओं को बेहतर करने के लिये क्या कुछ किये जाने की जरूरत है, यह पूछे जाने पर।
उन्होंने कहा, “राहुल गांधी इसे कर रहे हैं। उन्हें हर राज्यों से जुड़े मामलों का समाधान करना है क्योंकि हर राज्य दूसरे से अलग है। ऐसे में, इसके लिये राज्यवार रणनीति की जरूरत है, न सिर्फ उन राज्यों के लिये जहां आने वाले समय में चुनाव होने हैं बल्कि 2019 के लोकसभा चुनावों के लिये भी”। मोइली ने कहा कि राहुल का एक “नया दृष्टिकोण और नया तरीका है।”
मोइली ने कहा, “…निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी की विरासत से काफी जुड़े हुये हैं। यह (राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष बनना) कायापलट करने वाला है। सिर्फ खेल का रुख बदलने वाला ही नहीं बल्कि वह कांग्रेस की निरंतरता और विरासत के साथ अच्छी तरह से जुडे हैं… उनमें परिवर्तन के लिये एक दृष्टिकोण है, और वह ऐसा करेंगे।”

राहुल को अब पार्टी कांग्रेस की कमान संभाल लेनी चाहिए : गोवा कांग्रेस प्रमुख…

इससे पहले गोवा कांग्रेस प्रमुख शांताराम नाइक ने गुरुवार (14 सितंबर) को कहा था कि अब उचित समय आ गया है और अब राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का जिम्मा संभाल लें क्योंकि वह “जन-नेता” हैं। नाइक ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा था, “राहुल गांधी जनता के नेता है। भाजपा के पूर्वज आजादी के पहले अंग्रेजों के साथ थे और उस पार्टी को राहुल गांधी पर हमला बोलने का कोई हक नहीं है। मैं अपील करता हूं कि उन्हें पार्टी के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लेना चाहिए।”
उन्होंने कहा कि राहुल को “पप्पू या शहजादा” कहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोभा नहीं देता। नाइक ने आरोप लगाया कि भाजपा ने सोशल मीडिया पर राहुल पर हमला बोलने के लिए करीबन बीस से ज्यादा आईटी विशेषज्ञ नियुक्त किए हैं क्योंकि वह पार्टी राहुल से “भयभीत” है। उन्होंने आरोप लगाया, कि “मोदी अपनी चीजों को बेचने में माहिर हैं और उनका प्रमुख उत्पाद झूठ है….  न कि उनकी सरकार की कोई उपलब्धि या कार्यक्रम या भाजपा की नीतियां।”

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here