चिकित्सा मंत्री ने किया नशा मुक्ति वार्ड का सुभारंभ

1233

जयपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने मंगलवार को मनोचिकित्सा केंद्र में दस बिस्तर क्षमता वाले नशा मुक्ति वार्ड का शुभारंभ किया। साथ ही सराफ में मानसिक रोगों संबंधी समस्याओं के उपाय एवं समाधान हेतु टोल-फ्री हेल्पलाइन मनसंवाद सेवा(18001800018) का भी शुभारंभ किया।

मानसिक रोगों की उपचार के लिए प्रशिक्षित किया….

श्री सराफ ने कहा कि आजकल की बिजी लाइफ की भागदौड़ में अधिक काम के दबाव, समय की कमी, परिवार एवं जॉब के बीच सामंजस्य नहीं बैठ पाना आदि कारणों से मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे मानसिक तनाव उत्पन्न होता है एवं कार्य क्षमता पर भी बहुत बड़ा असर पड़ता है। उन्होंने ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सर्वे के मुताबिक राजस्थान प्रदेश में 13.70% किसी न किसी प्रकार से मानसिक रोगों से ग्रसित है। इन सभी को मानसिक रोगों संबंधी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारियों को मानसिक रोगों की स्क्रीनिंग एवं उपचार के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसके क्रम में अभी तक लगभग 500 से अधिक चिकित्सकों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है।

केंद्र सरकार के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस…

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मनोचिकित्सा केंद्र में हर दिन करीबन 700 से अधिक मरीज ओपीडी में आते हैं। उन्होंने बताया कि बाल एवं किशोर मनोचिकित्सकों, वृद्धजनों के लिए विशेष ओपीडी क्लीनिक प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से 33 करोड रुपए की राशि की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्वीकृत किया गया है। साथ ही रीजनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के लिए भी स्वीकृति मिल चुकी है।

कार्यक्रम में मौजूद…

कार्यक्रम में एसएमएस के प्राचार्य डॉक्टर यूएस अग्रवाल,वाइस प्रिंसिपल डॉक्टर आईडी गुप्ता, एसएनओ एनएमएचपी डॉक्टर प्रदीप शर्मा, डॉक्टर ललित बत्रा, डॉक्टर परमजीत सिंह एवं सेवा भारती संस्थान के डॉक्टर नवल बगड़िया सहित चिकित्सकगण व नर्सिंगकर्मी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here