सुप्रीम’ फटकार के बाद आधार पर पलटी मोदी सरकार, सिम कार्ड लेने के लिए आधार जरूरी नहीं

639

नई दिल्ली : अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपके लिए राहत की खबर है. अब मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फटकार लगाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इस संबंध में नया निर्देश जारी किया है।

केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा जारी नए निर्देश के मुताबिक अब आपको नया सिम कार्ड लेने के लिए आधार देने की अनिवार्यता नहीं रहेगी। जिसके मुताबिक अब आप आधार के अलावा ऑपरेटर्स को पहचान के लिए दूसरे दस्तावेज जेसे ड्राईविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और वोटर आईडी जैसे डाक्यूमेंट देकर सिम खरीद सकेंगे।

टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने बताया कि मोबाइल कंपनियों को ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है.

दरअसल मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को लेकर सरकार लगातार सुप्रीम कोर्ट में दलीलें दे रही हैं। सुप्रीम कोर्ट सरकार को इसके लिए फटकार भी लगा चुका है। सर्वोच्च अदालत ने अपने आदेश को स्पष्ट करते हुए कहा कि हमने कभी भी सिम कार्ड को आधार से लिंक करने का निर्देश नहीं दिया था। कोर्ट की इस फटकार पर सरकार ने अपनी गलती मानी और पुराने आदेश को बदल दिया है। टेलीकॉम कंपनियों को भी यह निर्देश भेज दिया गया है।

बता दें कि यह कदम हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के सरकार से पूछे गए सवाल के जवाब में उठाया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा था कि कोर्ट ने कब मोबाइल को आधार नंबर से लिंक करने की बात नहीं कही? दरअसल सरकारी संस्था UIDAI ने अपने सर्कुलर में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट की ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की बात कही है और मार्च 2017 तक सभी मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरुरी हैं. इसपर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि उसने कभी इस तरह के निर्देश नहीं दिए.

टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने कहा कि टेलीकॉम मंत्रालय ने एक निर्देश जारी किया है.जिसमें सभी टेलीकॉम कंपनियों से कहा गया है कि वो किसी ग्राहक को आधार नंबर ना की सूरत में सिम कार्ड देने से मना नहीं कर सकतीं. टेलीकॉम कंपनियां हर तरह के KYC (नो योर कस्टमर्स) डॉक्यूमेंट पर सिम देंगी.अबतक सरकार के आदेश पर सभी टेलीकॉम कंपनियां आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने को लेकर यूजर्स को नोटिफाई कर रही थी. साथ ही आधार कार्ड के साथ ही कोई यूजर सिम कार्ड खरीद सकता था.

सुप्रीम कोर्ट ने 13 मार्च को आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने की डेडलाइन (आखिरी तारीख) अनिश्चित वक्त तक टाल दी है. इससे पहले सरकार की ओर से सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए सभी यूजर्स का मोबाइल नंबर लिंक करने की तारीख 31 मार्च 2018 रखी गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here