राजस्थान में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 31 जुलाई से शुरू, प्रदेश के प्रत्येक जिले के 10-10 गांवों का होगा सर्वेक्षण – ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़

788

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड ने बताया कि प्रदेश में एक से 31 अगस्त 2018 तक भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण शहरी क्षेत्र में पूर्व में चले सर्वेक्षण की तरह ही ग्रामीणों को भी पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अधिकृत ऎजेन्सी द्वारा राज्य के सभी जिलों के 10-10 गांवों का चयन रेन्डम से किया जाकर सर्वेक्षण किया जायेगा।

मंत्री राठौड़ ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान सर्वेक्षण दलों द्वारा ग्राम स्वच्छता हेतु ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, सार्वजनिक स्थल यथा स्कूल, आंगनबाडी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र, ग्रामीण बाजार एवं धार्मिक स्थलों की स्वच्छता एवं शौचालय की उपलब्धता के साथ ग्रामीणों से स्वच्छता एप्प, आमसभा एवं जन प्रतिनिधियों व ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से सीधी वार्ता कर उनके विचार एवं सुझाव लिये जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूकता के विषय का आकंलन किया जायेगा।

प्रदेश के गावों को ओडीएफ डिक्लेअर के लिए 79.30 लाख शौचालय का निर्माण हुआ…

पंचायती राज मंत्री राठौड़ ने बताया कि इन्हीं अधार पर भारत वर्ष में गांवों एवं जिलों की वरियता तय किया जाकर आगामी 2 अक्टूबर 2018 गांधी जयन्ती के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जायेगा। और राठौड़ ने यह भी बताया कि राजस्थान के 33 जिलों की 9892 ग्राम पंचायतों के 44795 गांवों को खुले शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है, जिनमें 79.30 लाख शौचालय का निर्माण हुआ है, जो स्वय एक कीर्तिमान है। उन्होंने बताया कि अगस्त माह में 2018 में ओडीएफ निस्तारण स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण एवं महावारी स्वच्छता प्रबन्धन के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

ये शेड्यूल रहेगा महीनेभर…

श्री राठौड़ ने बताया कि 1, 3 व 6 अगस्त 2018 को जिला पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा, 8 अगस्त को भारत छोडो आन्दोलन की वर्षगांठ के मौके पर प्रातः काल 7 से 9 बजे तक जिला पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ‘‘स्वच्छता श्रमदान उत्सव’’ का आयोजन होगा। एक से 14 अगस्त तक ब्लॉक स्तरीय ओडीएफ ओलम्पिक एवं 16 से 31 अगस्त, 2018 तक जिला स्तरीय ओडीएफ ओलम्पिक का आयोजन होगा।

इसी प्रकार 14 अगस्त को प्रातःकाल 7 बजे प्रत्येक जिला, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्वच्छता शंखनाद रैली तथा सांयकाल 5 बजे ‘‘एक शाम स्वच्छता के नाम’’ सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ‘‘सम्पूर्ण स्वच्छता ग्राम सभा’’ का आयोजन किया जायेगा।

ये बनेंगे सक्रिय रूप से सहभागी…

पंचायती राज मंत्री ने बताया कि प्रदेश के समस्त जन प्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, छात्र व छात्राओं एवं आमजन से अनुरोध किया कि इन कार्यक्रमाें में सक्रिय रूप से सहभागी बनें ताकि सम्पूर्ण स्वच्छता की संकल्पना को साकार रूप दिया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here