कोविड – 19 के कारण मचे हाहाकार पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने की वर्तमान सरकार की खिंचाई, हाई कमीशन ने इसे झूठ करार दिया।

251

कोविड के कहर के कारण भारत की स्थिति दिन – प्रतिदिन दयनीय होती जा रही है और वहीं सरकार भी संक्रमित लोगों के लिए बुनियादी जरूरतें उपलब्ध कराने में असमर्थ है। भारत की यह स्थिति सम्पूर्ण विश्व से छुपी नहीं है और कई देशों से मदद के लिए हाथ भी आगे आ रहे हैं तथा साथ – साथ में इस स्थिति के कारकों के बारें में भी सम्पूर्ण विश्व में चर्चा हो रही है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने मोदी सरकार को इस स्थिति का कारण बताते हुए आलोचना की।

क्या लिखा ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने ?

· ‘द ऑस्ट्रेलियन’ मीडिया ने लेख के माध्यम से वर्तमान सरकार को देश की दयनीय स्थिति का जिम्मेदार बताते हुए आलोचना की।
· यह लेख ‘द टाइम्स’ में छापा गया था जिसे पुनः ‘द ऑस्ट्रेलियन’ मीडिया में छापा गया और इस लेख के अनुसार देश की यह स्थिति मोदी सरकार के अति राष्ट्रवाद, नौकरशाही अक्षमता और घमंड के कारण हुई है।
· इस लेख में, कोरोना की दूसरी लहर का कारण विभिन्न राज्यों में होती राजनैतिक चुनावी रैलियाँ, कुम्भ मेला स्नान के लिए अनुमति, मेडिकल संबन्धित बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थता, चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह न मानना हैं।

· दिन – प्रतिदिन संक्रामण बढ़ता जा रहा है और इसके साथ – साथ मृत्यु दर भी बढ़ रहा है इसके बावजूद भी कई राज्यों में चुनावी प्रचार के कारण लॉकडाउन भी नहीं लागया जा रहा है।

क्या जवाब दिया भारतीय हाई कमीशन ने ?

· ‘द ऑस्ट्रेलियन’ मीडिया में छपे लेख की निंदा करते हुए भारतीय हाई कमिशन ने द ऑस्ट्रेलियन के मुख्य संपादक को लेख लिखकर उत्तर दिया।
· इस लेख के अनुसार ‘द ऑस्ट्रेलियन’ में छपे लेख को भारतीय हाई कमिशन ने निराधार, दुर्भावनापूर्ण और निन्दात्मक बताया। इसके अलावा इस लेख में कोविड – 19 से लड़ने के लिए केन्द्रीय सरकार द्वारा लिए गए विभिन्न कदम और तैयारियों के बारें में जानकारी दी।
इस दयनीय स्थिति में जब सम्पूर्ण देश अपनी साँसों के लिए लड़ रहा है उस समय केन्द्रीय सरकार जमीनी सच्चाई को झुटला रही है और कागजी सच्चाई दिखाकर अपनी प्रतिष्ठा बचाने में लगी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here