प्रवीण तोगड़िया ने भोजपुर में जीण माता मंदिर की आधारशिला रखी, वृंदावन गौशाला में निशुल्क नेत्र एवं लेंस प्रत्यारोपण शिविर का शुभारंभ किया

1285

सीकर – विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया सोमवार को खंडेला के ग्राम भोजपुर के दौरे पर रहे। प्रवीण तोगड़िया ने भोजपुर पहुंचकर जीण माता मंदिर की आधारशिला रखी, जिसके पश्चात बस स्टैंड पहुंचकर वृंदावन गौशाला में निशुल्क नेत्र एवं लेंस प्रत्यारोपण शिविर का शुभारंभ किया। इसके बाद गौशाला प्रांगण में आयोजित किसान प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित किया। तोगड़िया ने अपने संबोधन के दौरान हिंदुत्व के अपने एजेंडे से अलग हटकर किसान हितों के बारे में चर्चा की।

किसानों पर कोई कर्जा नहीं था…

तोगड़िया ने किसानों के कर्ज तले दबे होने को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा की 40 वर्ष पहले किसानों पर कोई कर्जा नहीं था लेकिन अब ऐसा कोई किसान नहीं है जिस पर किसी ना किसी प्रकार का कोई कर्जा नहीं हो। इसके लिए तोगड़िया ने रासायनिक खेती के बजाय जैविक खेती अपनाने पर बल दिया और कहा कि “स्वस्थ मिट्टी से रोग मुक्त फसल” उत्पन्न होती है। किसानों से रासायनिक खाद खरीदना बंद करने की अपील करते हुए जैविक खाद बनाने की विधियां भी बताई और कम खर्च में केंचुए व गाय के गोबर से जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया भी बताई।

रोग नियंत्रण के लिए प्रकाश पिंजर को सरल तरीके से समझाते हुए रिचार्जेबल सोलर बैटरी की सहायता से एक सिस्टम तैयार कर रोग नियंत्रण करने के बारे में किसानों को जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष नरपत सिंह, प्रांत गोरक्षा प्रमुख रामचंद्र पटेल, पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री महादेव सिंह खंडेला सहित अनेक हिंदूवादी संगठनों से जुड़े पदाधिकारी कार्यकर्ता व ग्रामीण महिला-पुरुष एवं स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

प्रवीण तोगड़िया
तोगड़िया ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया जल स्वावलंबन अभियान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की एक अच्छी पहल है। इस कदम को स्वागतयोग्य बताते हुए  प्रदेशवासियों से इसमें अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने की अपील की।
तोगड़िया ने कहा कि गाय से ही किसानों का भला हो सकता है और किसानों का भला होगा तो समूचे राष्ट्र में हिंदुओं की दशा में भी सुधार होगा।
लव जिहाद के मामले में तोगड़िया ने कहा कि किसी भी हिंदू की बेटी को इसका भोग बनने नहीं देंगे और एक बेटी की करोड़ों हिंदु रक्षा करेंगे। परिषद भी इस मामले में आवश्यक कदम उठायेगी। राम मंदिर निर्माण के सवाल को टालते नजर आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here