Xolo Era 3 रिव्यू – कम दाम में बेहतरीन सेल्फी

143

घरेलू स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xolo ने अक्टूबर में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए – Era 3X, Era 2V और Era 3 ये तीनों स्मार्टफोन बजट रेंज में आते है। हमारे पास Era 3 रिव्यू के लिए आया, और आज हम आपको इसी के बारे बताने जा रहे है कि कितना दम है इस स्मार्टफोन में है। Xolo Era 3 की कीमत 4,999 रूपये है। यह एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है, और हमें लगता है कि अब एंट्री लेवल स्मार्टफोन में भी बदलाव का समय आ गया है। कंपनी ने इसकी मूनलाइट सेल्फी को हाईलाइट किया है, चलिए आपको बताते है कि क्या कुछ खास है इस स्मार्टफोन में, और क्या यह अपने दावे पर खरा उतरता है।

डिस्प्ले और डिजाइन…

अगर बात करें Xolo Era 3 के डिस्प्ले कि तो, इसमें 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेज्योलेशन (1280×720 पिक्सल) है। एचडी रेज्योलेशन होने की वजह से पैनल की क्वालिटी अच्छी देखने को मिली, व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे है और टच रिस्पॉन्स भी बेहद शानदार है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है जिसे सनलाइट में भी आसानी से देखा जा सकता है। जब हमने इसमें कुछ वीडियो प्ले किए तो वो काफी अच्छे से चले, साथ ही कलर काफी नेचुरल है| कंपनी Xolo Era 3 पर वन-टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट वारंटी भी दे रही । डिस्प्ले के मामले में हमें इससे कोई शिकायत नहीं है।

 

 

 

Xolo Era 3 प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है, और फोन की बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। साथ ही शानदार फिनिशिंग देखने को मिलती है। फोन दिखने में काफी स्टाइलिश लगता है और फोन की ग्रिप भी अच्छी है। Era 3 में नीचे की तरफ स्पीकर और एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है, ऊपर की तरफ 3.5mm अॉडियो जैक दिया गया है और फ्रंट में कैमरा और मूनलाइट फ्लैश दी गई है। Era 3 में तीन नेविगेशन बटन्स दिए गए है जो बैकलिट है। फोन का रियर कवर और बैटरी रिमूवेबल है। फोन में दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड एक साथ लगा सकते है। स्मार्टफोन के रियर पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ कैमरा और Xolo की ब्रांडिंग दी गई है। बॉक्स कंटेंट की बात करे तो, बॉक्स में Xolo Era 3 स्मार्टफोन, चार्जर, डेटा केबल, ईयरफोन और इंट्रक्शन लीफलेट मिलेगा।

कैमरा…

कैमरा स्मार्टफोन का एक अहम फीचर होता है, जब भी यूजर नया फोन खरीदते है तो उसके कैमरे को जरूर देखते है। Xolo Era 3 की अहम खासियत इसका कैमरा ही है, इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर F/2.0 है, जो काफी अच्छा कहा जा सकता है, इसकी फोकस स्पीड काफी तेज है जिसकी वजह से यह जल्दी अॉटोफोकस कर लेता है। एलईडी फ्लैश लाइट भी दी गई है जो कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें निकालने में मदद करती है। ज्यादा रोशनी में भी तस्वीरों में डिटेलिंग काफी अच्छी देखने को मिलती है। हमने कम रोशनी में भी कुछ तस्वीरें निकाली जो थोङी डल देखने को मिली, लेकिन अॉब्जेक्ट पर यह जल्दी से फोकस कर लेता है। इसका रियर कैमरा काफी अच्छी विडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। तस्वीरों में कलर कलर नैचुरल देखने को मिले। कैमरा इंटरफेस भी अच्छा है।

फ्रंट कैमरा कि बात करें तो, Xolo Era 3 में अपर्चर F/2.2 के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो मूनलाइट फ्लैश के साथ आता है। कंपनी ने खासतौर से यह फीचर सेल्फी लवर्स के लिए दिया है। इसका फ्रंट कैमरा हमें बेहद पसंद आया। यह काफी अच्छी सेल्फी लेने में सक्षम है, मूनलाइट फ्लैश होने की वजह से इससे ली गई सेल्फी कमाल की आती है। साथ ही इसमें सेल्फी को ओर बेहतर बनाने के लिए काफी मोड दिए है जैसे – फेस ब्यूटी, ब्रस्ट मोड, सीन, नाइट, सनसेट, और लैंडस्केप जैसे मोडस् दिए गए है। इस बजट में सेल्फी के लिए यह स्मार्टफोन काफी बढिया कहा जा सकता है। सेल्फी के मामले में Xolo Era 3 इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन को कङी टक्कर देगा।

परफॉर्मेंस…

अब बात करते है Xolo Era 3 के परफॉर्मेंस की, स्मार्टफोन में 1GB की रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। स्मार्टफोन में गेमिंग के लिए Mali T720 GPU दिया गया है। फोन का नोटिफिकेशन पैनल अच्छे से काम करता है। ऐप चलाने या ब्राउजिंग करते समय हमें इसमें कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन में दी गई सभी ऐप्स काफी अच्छे से काम करती है। फोन लेग भी नहीं करता है और नांही ज्यादा गर्म होता है। हमने इसमें Tample Run2 और Real Racing 3 जैसे गेम्स खेले, लेकिन हमें इसमें कोई कमी देखने को नहीं मिली। गेम्स काफी अच्छे से चले। गैमिग के दौरान भी फोन गर्म होने की शिकायत हमें देखने को नहीं मिली। बेंचमार्क आंकङो की बात करें तो हमें उम्मीद के मुताबिक अच्छा स्कोर मिला। Xolo Era 3 में प्री-इंस्टॉल ऐप्स मिलते है जैसे- Amazon, Ganna, Backup & restore, Hike, News Point, Sony Liv, UC Browser, Xender और Yandex Browser आदि। साथ ही Google के सभी ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते है।

हमने Era 3 में कुछ वीडियो और अॉडियो को प्ले किया। इसका साउंड काफी तेज और क्लीयर है, साथ ही इसका वॉल्यूम भी काफी तेज है। हमने फोन के साथ आने वाले हेडफोन से भी सॉग्स सीने, जिनसे हमें काफी अच्छा साउंड सुनने को मिला। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन के साथ हेडफोन देखने को नहीं मिलते। इस बजट फोन के साथ यह देखकर काफी अच्छा लगा। इसमें 2500mAh की बैटरी दी गई है जो आम इस्तेमाल के दौरान एक दिन का टॉकटाइम देती है। फोन में 4G VoLTE भी अच्छे से चलता है।

स्पेसिफिकेशन व फीचर्स…

फीचर की बात की जाए तो, इसमें 1.25GHz पर चलने वाला मीडियाटेक MT6737 क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही Mali T720 GPU दिया गया है। Era 3 में 1GB रैम और 8GB स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32GB तक बढाया जा सकता है। 8GB स्टोरेज में से यूजर को 5GB स्टोरेज मिलती है।

कनेक्टिविटी के लिए Xolo Era 3 में 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.0, GPS, OTG और FM Radio जैसे फीचर्स दिए गए है। स्मार्टफोन में 2500mAh की बैटरी दी गई है जो रिमूवेबल है। Era 3 लेटेस्ट Android 7.0 नूगा पर चलता है। यह स्मार्टफोन Grey और Black कलर वेरिएंट में फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।

हमारा फैसला…

Xolo Era 3 की कीमत 4,999 रूपये है और यह Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। एचडी डिस्प्ले और मूनलाइट फ्लैश के साथ आने वाला यह एक अच्छा एंट्री लेवल स्मार्टफोन है। इसमें एक कमी निराश कर सकती है वो है फिंगरप्रिंट सेंसर का न होना। इस कीमत में आपको मार्केट में ओर भी स्मार्टफोन देखने को मिल सकते है लेकिन आपको इन खूबियों से भरा इस रेंज में कोई ओर स्मार्टफोन शायद ही मिले।

इस कीमत में यह स्मार्टफोन अॉलराउंडर है, इसमें आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर और बेहतरीन हार्डवेयर का कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। हमारी तरफ से Xolo Era 3 इस प्राइस रेंज में रेकेमंड है, अगर आप सेल्फी के शौकिन है और 5000 रूपये के अंदर अच्छा स्मार्टफोन तलाश रहे है तो Xolo Era 3 आपके लिए एक अच्छा अॉप्शन है।

Xolo Era 3 Buy Link Click here…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here