फ्लोर टेस्ट लाइव: येदियुरप्पा ने विश्वास मत के पहले दिया इस्तीफा, कहा- राज्य में कांग्रेस और जेडीएस के खिलाफ जनादेश

534

बेंगलुरु: कर्नाटक में बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन बाद शनिवार को गिर गई है। राज्य विधानसभा में बीजेपी के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा का बहुमत परीक्षण होना था और इससे पहले सीएम येदियुरप्‍पा ने भावुक भाषण के बाद विधानसभा में अपने पद से इस्तीफे देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि में बहुमत परीक्षण को आगे नहीं बढ़ाते हुए इस्तीफा देता हूं और राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंप दूंगा। उनके इस्तीफे के बाद अब राज्य में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया।

इससे पहले मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने सदन को संबोधित करते हुए प्रस्ताव सदन में रखा। इस दौरान सदन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों ने हमें बड़े प्यार से चुना है। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। हमारे पास 104 विधायक है, जबकि कांग्रेस और जेडीएस को भी बहुमत नहीं मिला। उन्होंने चुनाव में हारने के बाद मौका देखकर गठबंधन किया। उनका यह गठबंधन अवसरवादी है। चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी होने की वजह से मुझे सरकार बनाने का आमंत्रण दिया।

– राज्य में हजारों किसानों ने आत्महत्या की है और लोग पीने के पानी को तरस रहे है। मैं जब तक जिंदा हूं किसानों के लिए काम करता रहूँगा। कर्नाटक में किसान आंसू बहा रहे हैं। जब वो तकलीफ में थे तब मैं उनके आंसू पोछने गया।

– मैं दो साल तक राज्य में घूमा और मैने खुद ने प्रदेश के लोगों की तकलीफों को नजदीकी से देखी। मैं उस प्यार को नहीं भूल सकता जो लोगों ने मुझे दिया। मेरे सामने आज अग्निपरीक्षा है और यह मेरे लिए नया नहीं है। मैं जिंदगीभर जंग लड़ता रहूंगा। राज्य में कभी भी चुनाव आ सकता है और मैं फिर जीतकर आऊंगा। मेरे पास 113 सीट होती तो तस्वीर अलग होती।

– कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने बीजेपी पर अपने विधायकों को बंधक बनाने का आरोप लगाया है।

– सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस-जेडीएस की उस याचिका को खारिज कर दी जिसमें प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस को झटका देते हुए कहा कि वो राज्यपाल के फैसले को नहीं बदल सकती और वो भाजपा का ही रहेगा। इसके अलावा कोर्ट ने बहुमत परीक्षण के दौरान इसका लोकल चैनल्स पर लाइव प्रसारण करने के निर्देश भी दिए हैं।
कांग्रेस ने येदियुरप्पा के इस्तीफे को लोकतंत्र की जित बताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here